सौंदर्य को निखारने के लिए न तो क्रीम की जरूरत और न दवा की, बस एक 'मंत्र' - medical news

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 29 May 2018

सौंदर्य को निखारने के लिए न तो क्रीम की जरूरत और न दवा की, बस एक 'मंत्र'

सौंदर्य को निखारने के लिए न तो क्रीम की जरूरत और न दवा की, बस एक 'मंत्र'

skinसौंदर्य को निखारने के लिए भले ही आप तमाम कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल कर लें। मगर चेहरे की असली चमक तो आपके नींद में ही है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन की एक शोध में पाया गया है कि जिनकी नींद ठीक से पूरी नहीं होती, जागते समय उनकी कार्यक्षमता तो कम होती ही है, इसका सबसे ज्यादा असर उनकी रचनात्मकता और उनकी याददाश्त पर भी पड़ता है। हर रोज सात घंटे की नींद पूरी न होने से शरीर की बाकी बहुत सारी प्रक्रियाएं भी गड़बड़ाने लगती हैं और इसका असर आपके सौंदर्य पर भी पड़ता है।
पर्याप्त नींद जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नींद आपके मूड को तरोताजा और डार्क सर्कल को कम तो करती ही है, साथ ही आपके सौंदर्य को और बढ़ाती भी है। तनाव और आयु से संबंधित बीमारियों से बचने का नींद एक दीर्घकालिक तरीका है।
फास्ट-हीलिंग त्वचा
जब आप दिनभर की थकान से बेहाल होकर सो जाती हैं, तो उस वक्त नींद आपकी त्वचा को फास्ट-हीलिंग तो देती ही है, साथ ही दिनभर के प्रदूषण और धूल से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। जिससे आपकी त्वचा खिली-खिली सी दिखने लगती है।

नाइटक्रीम में इस्तेमाल रेटिनॉइड्स और एक्स्फोलीएट जैसी चीजें, चेहरे की ऊपरी मृत त्वचा को सोते समय प्राकृतिक तरीके से हटाने में काफी सहायक होते हैं, जो त्वचा की चमक में निखार लाते हैं। जब आप पर्याप्त नींद लेती हैं, तो सूर्य की किरणों से डैमेज हो चुकी त्वचा को आराम मिलता है।


डार्क सर्कल कम होंगे
पूरी नींद न लेने से आपके चेहरे की त्वचा पर कई प्रकार के नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं, जैसे डार्क सर्कल, आंखों का लाल होना, गाल या माथे पर सूखी पैचेज की समस्या दिखाई देना आदि। परंतु पर्याप्त नींद इन सभी प्रकार की समस्याओं को मिटाने में काफी सहायक होती है। जब आप सो रही होती हैं, तो आपका शरीर खुद को रिपेयर करने में जुटा रहता है और इस दौरान कुछ ऐसे हार्मोंस रिलीज भी होते हैं, जो आपकी त्वचा आैर बालों की सेहत के लिए खास महत्व रख्ाते हैं।

80% पुरुष और 40% महिलाएं बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं आैर जिनमें 4 में से एक नींद की समस्या से ग्रस्त है। यानी आपकी नींद का असर बालों पर भी होता है। यदि आप अपने बालों को मजबूत और लंबे देखना चाहती हैं, तो आपको अपनी नींद के घंटों में थोड़ी बढ़ोतरी करनी होगी, क्योंकि जब आप सो रही होती हैं, तो उस दौरान आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में हार्मोन मिल रहे होते हैं, जो बालों को स्वस्थ और बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं। यानी रोजाना की पर्याप्त नींद से न केवल आप स्वस्थ्य रहेंगी, बल्कि आप आकर्षित भी दिखेंगी, जिससे आपके अंदर आत्म-विश्वास भी पैदा होता है।
 

झुर्रियां कम होंगी
जब आप सोती हैं, तो आपके शरीर में एक प्रकार का प्रोटीन पैदा होता है, जो पराबैंगनी किरणों और प्रदूषण से डैमेज हुई कोशिकाओं को ठीक करता है। रोजाना आठ घंटे की नींद लेने से प्रत्येक शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन अधिक हो सकता है, जो आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करके आपकी त्वचा पर एक चमक लाता है।  इसी तरह एंटी-ऑक्सीडेंट्स न केवल आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, बल्कि ऑक्सीडेशन को रोकते हैं। इस कारण से आपकी त्वचा जवां दिखती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here