आंखों के डार्क सर्कल्स हटाने के ये हैं 5 उपाय, हफ्ते भर में चांद सा खिल जाएगा चेहरा - medical news

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 29 May 2018

आंखों के डार्क सर्कल्स हटाने के ये हैं 5 उपाय, हफ्ते भर में चांद सा खिल जाएगा चेहरा

आंखों के डार्क सर्कल्स हटाने के ये हैं 5 उपाय, हफ्ते भर में चांद सा खिल जाएगा चेहरा

Beauty tips to get rid of dark circles under your eyes naturally खूबसूरती से जुड़ी कई समस्याएं हैं जिनसे आप और हम छुटकारा पाना चाहते हैं। डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे ऐसी ही एक परेशानी में से एक हैं।आंखों के नीचे काले घेरे कई कारणों से होते हैं, जैसे शरीर में किसी विटामिन या अन्य किसी पोशक तत्व की कमी का होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर कोई आनुवांशिक कारण। वजह चाहे जो भी हो पर यह 5 उपाय आपको झटपट राहत पहुंचा सकते हैं।
हर्बल पैक
आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें। इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं, ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।
बादाम तेल से मालिश
रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें। इस मिश्रण को तर्जनी उंगली में लेकर आंखों के चारों तरफ हल्के हाथ से गोलाई में मालिश करें। इससे काफी लाभ मिलेगा।
कुकुम्बर थैरेपी
काले घेरों की प्राब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखों के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होने के साथ कालापन भी घटेगा।
टी-बैग्स
डार्क सर्कल्स पर इस्तेमाल किए गए टी-बैग्स का यूज करें। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है।
भरपूर नींद
हमारी त्वचा खुद को अधिकतर रात के समय ही रेजुनवेट करती है इसलिए चेहरे की इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक भरपूर नींद बहुत जरूरी है।
डाइट हो फिट
अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सबिजयां, अंकुरित अनाज आदि लें। इसके अलावा अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल फूडस जैसे येलो बेल पेपर, रेड बेल पेपर, टमाटर आदि को शामिल करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here