काले अंडरआर्म को झट से गोरा करने के ये हैं 5 शानदार तरीके - medical news

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 29 May 2018

काले अंडरआर्म को झट से गोरा करने के ये हैं 5 शानदार तरीके

काले अंडरआर्म को झट से गोरा करने के ये हैं 5 शानदार तरीके

5 home remedies to naturally whiten your black under arms instantlyगर्मी के दस्तक देते ही हम सब कूल रहने की पूरी कोशिश करते हैं, जिसके चलते हम रहन-सहन और खानपान के अलग-अलग तौर-तरीके अपनाते हैं। खुद को कूल रखने और स्टाइलिश दिखने के लिए स्लीवलेस, आॅफ शोल्डर, बैकलेस ड्रेसेज पहनने से नहीं चूकते। लेकिन स्टाइलिश दिखने की चाह में कई बार न चाहते हुए भी हम अपने शरीर के एक्सपोज होने वाले अंगों की अनदेखी कर जाते हैं।

शरीर के एक्सपोज होने वाले अंगों की रंगत गर्मी की तपिश, सनटैनिंग या पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले परफ्यूम या डियोड्रेंट से फीकी पड़ जाती है। इनमें से एक हैं अंडरआर्म। ब्यूटीशियन आश्मिन मुंजाल कहती हैं, ‘कई बार केमिकलयुक्त काॅस्मेटिक के इस्तेमाल और पर्याप्त हाइजीन का ध्यान न रखने से भी अंडरआर्म्स डार्क हो जाती हैं, जिन्हें ठीक करने के लिए हमें स्किन को एक्सफोलिएट करना पड़ता है।

मगर कुछ घरेलू उपाय से भी अंडरआर्म के कालेपन को दूर किया जाता है। ये घरेलू चीजें मृत त्वचा को हटाकर ब्लीचिंग का काम तो करती ही हैं, स्किन को नमी भी प्रदान करती हैं।’ तो आइए जानते हैं काले होते अंडरआर्म को कैसे ठीक किया जाए।
आलू
विटामिन ए, बी और सी से भरपूर आलू हमारी संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतरीन नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। आलू के रस को अंडरआर्म्स में लगाएं। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। आलू की बजाय आप नींबू भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू में ब्लीचिंग के ऐसे गुण मौजूद हैं, जो अंडरआर्म के कालेपन को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को गहराई तक हाइड्रेट भी करते हैं।
नींबू
नींबू के स्लाइस काटकर प्रभावित जगह पर रगड़ें या फिर रुई के फाहे नींबू के रस में डुबोकर त्वचा पर रगड़ें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। आधे कटे नींबू के बचे छिलके में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर प्रभावित जगह पर स्क्रबिंग करने से वहां का कालापन दूर होता है।
खीरा
डार्क अंडरआर्म से छुटकारा पाने में नेचुरल ब्लीचिंग गुणों से भरपूर खीरा भी सहायक है। इसके लिए आप चाहें, तो अंडरआर्म पर खीरे के पतले स्लाइस काटकर रगड़ सकती हैं। खीरे के स्लाइस को प्रभावित जगह पर 20 मिनट के लिए रखें और सादे पानी से धो लें।
बेकिंग सोडा
अंडरआर्म्स की काली होती जा रही त्वचा को एक्सफोलिएट करके रंगत निखारने में बेकिंग सोडा कारगर है। इसके प्रयोग से पसीने की वजह से बंद हुए स्किन के रोमछिद्र खुल जाते हैं आैर पसीने की दुर्गन्ध भी दूर होती है।  दो चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर तैयार पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाकर हल्की-हल्की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद धो लें। इसे सप्ताह में एक बार लगाएं।
शहद
एक चम्मच शहद या दही में एक चुटकी हल्दी और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। नहाने से 10 मिनट पहले इस पेस्ट को अंडरआर्म स्किन पर लगा लें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here