झड़ते बालों से हैं परेशान, तो जरूर खाएं ये सब्जियां - medical news

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday 29 May 2018

झड़ते बालों से हैं परेशान, तो जरूर खाएं ये सब्जियां

झड़ते बालों से हैं परेशान, तो जरूर खाएं ये सब्जियां

these vegetables are helpful in hair growthगर्मियों के जाने और बरसात के आने से पहले का मौसम बड़ा अजीब होता है। इसमें कई तरह की शारीरिक समस्याएं बढ़ जाती है। जिनमें से एक समस्या है बालों का झड़ना। इस मौसम में बहुत अधिक बाल झड़ते हैं। काम में व्यस्त रहने के कारण बालों का हर समय केयर करना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में इन सब्जियों को खाने से आपके बालों का झड़ना तो कम होगा ही साथ ही आपके बाल हेल्दी भी रहेंगे। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां जो आपे बालों का करती हैं केयर।
प्याज-
प्याज हेयर फॉल को रोकने और हेयर ग्रोथ को बढ़ाने, दोनों में बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा प्याज के रस को बालों में लगाने से भी बाल काफी मजबूत होते हैं।
गाजर-
गाजर में अधिक मात्रा में बायोटिन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। कच्चा गाजर खाने से बाल काफी अधिक ग्लो करते हैं।
कड़ी पत्ता-
कई पकवानों में कड़ी पत्ते का छौंक लगाया जाता है। कड़ी पत्ते में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम और विटामिन मौजूद होता है। इसे खाने से बाल काफी मजबूत बने रहते हैं।
लहसुन-
लहसुन कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। उसमें एंटी फंगल गुण होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसके अलावा लहसुन खाने से बालों की चमक ी बढ़ती है।
खीरा-
खीरे में भरपूर विटामिन-सी होता है जो बालों की ग्रोथ मजबूत करता है। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बालों का ग्लो बढ़ाते हैं।
धनिया-
धनिये में बहुत अधिक मात्रा में आयरन और कॉपर होता है। ये बालों को गिरने से तो रोकता ही है साथ ही उनकी लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है।
आलू-
आलू में मौजूद स्टार्च बालों की ग्रोथ और उनकी चमक बढ़ाने में  मदद करता है। आलू खाने से बाल कम झड़ते हैं।
टमाटर-
टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो बालों के झड़ने को काफी हद तक कम कर सकता है।
 मेथी-
मेथी में मौजूद विटामिन-सी, प्रोटीन, पोटेशियम और आयरन बालों को जड़ से मजबूत करता है। मेथी खाने से बालों के गिरने की समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है।
चुकंदर-
चुकंदर न सिर्फ शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है बल्कि बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसे खाने से बाल मजबूत होने के साथ-साथ घने और काले भी रहते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here